श्रद्धा कपूर ने शाकाहारी होने के दो साल पूरे किए; जानिए आहार के फायदे

0
19

श्रद्धा कपूर हाल ही में शाकाहारी होने के दो साल पूरे किए हैं। NS स्त्री अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर साझा किया कि उसने एक बनने का फैसला क्यों किया, जानवरों और ग्रह के लिए उसकी करुणा को ड्राइविंग कारक के रूप में उजागर किया।

“जैसा कि हम सभी विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाते हैं, मैं यह साझा करना चाहता था कि मैंने 21/7/21 को शाकाहारी होने के 2 साल पूरे कर लिए हैं। मैंने जानवरों और हमारे ग्रह के प्रति अपने प्यार के लिए शाकाहारी बनने का फैसला किया। इसने मुझे खुश और स्वस्थ बना दिया है। यहां #ChooseCompassion को व्यक्तिगत पसंद करने के 2 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है। जानवरों, पर्यावरण और खुद के प्रति करुणा, ”उसने लिखा।

विशेषज्ञों का कहना है कि एक व्यक्तिगत पसंद होने पर, शाकाहार के अपने फायदे हैं।

डाइट प्लान ऐप फिट्जा की सह-संस्थापक डायटीशियन श्वेता शाह ने कहा, “शाकाहारी, पौधे आधारित आहार में मांस की तुलना में 64 प्रतिशत अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, और एंटीऑक्सिडेंट रक्त में ऑक्सीकृत वसा के संचलन को रोकते हैं, सूजन और धमनियों के संकुचन को कम करते हैं।” बताया था indianexpress.com.

इसके बाद यह सवाल उठता है कि शाकाहार शाकाहारी भोजन से कैसे अलग है। श्वेता जायसवाल, एचओडी, डायटेटिक्स, शारदा अस्पताल में वजन होता है। “शाकाहारी शाकाहारी होते हैं, लेकिन अधिक आहार प्रतिबंधों के साथ, विशेष रूप से पशु उत्पादों के सेवन के मामले में,” उसने इस आउटलेट को बताया।

शाह ने सहमति व्यक्त की और कहा कि शाकाहारी और शाकाहारी दोनों पोल्ट्री, मांस, समुद्री भोजन से बचते हैं, लेकिन “शाकाहारी अपने आहार से सभी पशु उत्पादों को समाप्त करके एक कदम आगे बढ़ाते हैं। इसमें पनीर, दही, पनीर, यहां तक ​​कि शहद और किसी भी जानवर का दूध शामिल है।

जायसवाल ने हालांकि कहा कि इसे भ्रमित नहीं होना चाहिए और शाकाहारी और शाकाहारी दोनों तरह के आहार स्वस्थ हो सकते हैं। “पोषण का स्तर तीन प्रमुख कारकों – कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन पर भिन्न होता है। एक शाकाहारी और शाकाहारी आहार तभी स्वस्थ हो सकता है जब उसमें ये बुनियादी पोषक तत्व हों, ”उसने कहा।

उसने समझाया कि शाकाहारी आहार में संतृप्त फैटी एसिड और कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जहां शाकाहारी लोग अनाज और दालों के सेवन से कार्बोहाइड्रेट और वसा का सेवन आसानी से कर लेते हैं, वहीं प्रोटीन की अक्सर उपेक्षा कर दी जाती है। “हालांकि, सोया और अन्य उत्पादों को खाने से प्रोटीन का सेवन ठीक किया जा सकता है,” उसने कहा।

लेकिन, यह ध्यान दिया जाना चाहिए, जायसवाल ने कहा, कि शाकाहारी पोषक तत्वों की कमी का जोखिम उठाते हैं।

“शाकाहारियों की तुलना में शाकाहारी लोगों में पोषक तत्वों की कमी का अधिक जोखिम हो सकता है क्योंकि उच्च स्तर के प्रतिबंधों के कारण आहार की आवश्यकता होती है। शोध से पता चला है कि यह कैल्शियम के लिए विशेष रूप से सच है जो मुख्य रूप से डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। लेकिन वे हरी पत्तेदार सब्जियां, कुछ बीज और फल और दालें खाने से पर्याप्त कैल्शियम प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here