डॉक्टरों ने मानसून के दौरान आंत की समस्याओं के प्रति आगाह किया; यहाँ क्या ध्यान रखना है

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मनभावन है मानसून। लेकिन यह कई बीमारियों, संक्रमणों और एलर्जी को भी साथ लाता है। NS पाचन तंत्र बरसात के मौसम में विशेष रूप से कमजोर होता है और गैस्ट्रिक समस्याएं जैसे अम्लता, सूजन, अपचन, गैस्ट्रोएंटेरिटिस, अल्सर, और गैस्ट्रोसोफेजियल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) आम हो जाती है। इसलिए, यह समय की मांग है कि एक संतुलित आहार का पालन करें, रोजाना व्यायाम करें, जंक, मसालेदार और तैलीय भोजन से बचें और उबला हुआ पानी पिएं, डॉक्टरों का कहना है।

“हमने हमेशा बारिश के मौसम में पेट, आंत और लीवर में संक्रमण के रोगियों की संख्या में वृद्धि देखी है। भोजन और पानी के माध्यम से संक्रमण के कारण मरीजों में अचानक वृद्धि हुई है, ”डॉ केयूर शेठ, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, मुंबई ने कहा।

डॉ शेठ ने उल्लेख किया कि विश्व स्तर पर, संक्रामक जीआई (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) रोग और निर्जलीकरण मृत्यु दर के प्रमुख कारण बने हुए हैं, जो अनुमानित 4,50,000 वार्षिक मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। अस्पताल में हर महीने एक हजार से ज्यादा मरीज गैस्ट्रिक प्रॉब्लम के इलाज के लिए आते हैं। भारी खाद्य पदार्थ खाने से पाचन प्रक्रिया धीमी हो सकती है जिससे समस्याओं को आमंत्रित किया जा सकता है: सूजन, गैस, अम्लता और अपच। होना चाट या सड़कों के रस से पेट में संक्रमण हो सकता है क्योंकि इसे तैयार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में बैक्टीरिया हो सकते हैं। डॉ शेठ ने कहा कि सीलबंद बोतलों और वाटर प्यूरीफायर के अलावा अन्य स्रोतों से पानी पीने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं और आप दस्त से पीड़ित हो सकते हैं।

क्या होता है?

बरसात के मौसम में उमस भरा मौसम पूरे पाचन तंत्र को सुस्त कर देता है। बैक्टीरिया, विषाक्त पदार्थों और परजीवियों के साथ दूषित भोजन का सेवन पाचन तंत्र के लिए अप्रिय है। “इससे गैस्ट्रोएंटेराइटिस हो सकता है, जो कि आंत्र का संक्रमण है जिसे फूड पॉइज़निंग या टमी बग के रूप में भी जाना जाता है। कई रोगियों को उल्टी, जी मचलना, गैस, पुरानी कब्ज, अल्सरेटिव कोलाइटिस, गैस्ट्राइटिस और आंत की संवेदनशीलता के मुद्दों की शिकायत होती है। जीआई मुद्दे काफी अधिक हैं। लगभग, हम प्रतिदिन लगभग 15 रोगियों को अनियमित नींद और आहार के साथ देख रहे हैं, ”जेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के निदेशक और गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉ रॉय पाटनकर ने कहा।

क्या करें?

“फ़िज़ी ड्रिंक्स से बचें क्योंकि वे एंजाइम गतिविधि को कम करते हैं और पाचन तंत्र को कमजोर करके खनिज हानि का कारण बनते हैं। दूध जैसे डेयरी उत्पादों को ना कहें क्योंकि वे पचने में समय लेते हैं और पेट पर भारी होते हैं, ”डॉ शेठ ने कहा।

पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं मानसून.

* समुद्री भोजन खाने से बचें क्योंकि मानसून के दौरान पानी दूषित हो जाता है और मछली खाने से हैजा या दस्त हो सकता है।
*सड़क के किनारे से कटे हुए फल न खाएं क्योंकि वे बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं।
* हरी पत्तेदार सब्जियों से बचें क्योंकि वे कीटाणुओं से भरी होंगी, कम मात्रा में खाएं, हल्के खाद्य पदार्थों का चुनाव करें जो पेट के अनुकूल हों और आसानी से पच सकें।
*”पाचन और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आहार में अदरक और नींबू को शामिल करें,” डॉ शेठ ने कहा।
* दही या छाछ जैसे बहुत सारे प्रोबायोटिक्स खाएं क्योंकि इनमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र पर काम करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करते हैं।
* शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पाचन में सुधार करने के लिए पर्याप्त पानी पिएं।
* कच्ची सब्जियों के बजाय उबली या उबली सब्जियां खाएं क्योंकि बाद वाली सब्जियां बैक्टीरिया और वायरस से भरी होंगी जो आपके पेट के लिए खराब हो जाएंगी।
* परिष्कृत चीनी का सेवन न करें क्योंकि इससे सूजन हो सकती है और आंत के वनस्पतियों का संतुलन बिगड़ सकता है।
* तले और तैलीय खाद्य पदार्थों को ना कहें जो एसिडिटी और सूजन का कारण बनते हैं।
*खाना खाने के तुरंत बाद न लेटें क्योंकि आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।
*”अत्यधिक तनाव आपके पाचन तंत्र के लिए बुरा है, इसलिए तनाव मुक्त रहें, और घर पर रोजाना व्यायाम करें,” डॉ पाटनकर ने कहा।

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