विश्व स्तनपान सप्ताह 2021: ढीले स्तनों को रोकने के उपाय

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महिलाएं, कभी-कभी, इस बात को लेकर चिंतित रहती हैं कि स्तनपान का उनके स्तनों की बनावट पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, शोध से पता चला है कि स्तनपान स्तन के आकार या मात्रा को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है और बाद में स्तनों के शिथिल होने का जोखिम कारक नहीं है। गर्भावस्थाडॉ लवलीना नादिर, रोजवॉक अस्पताल ने कहा।

ब्रेस्ट सैगिंग में योगदान करने वाले कारक हैं:

*गर्भावस्था, हार्मोनल परिवर्तन के कारण, वास्तव में स्तनों के ढीले होने और स्तनपान न कराने का सबसे बड़ा कारण है। कूपर के स्नायुबंधन (जो स्तनों को छाती की मांसपेशियों से जोड़ने और उन्हें स्थिति में रखने में मदद करते हैं) और गर्भावस्था के दौरान त्वचा की लोच के नुकसान के कारण, शिथिल होने का खतरा बढ़ जाता है। यह प्रत्येक गर्भावस्था के साथ बढ़ता है और इस पर ध्यान दिए बिना होता है कि बच्चा स्तनपान कर रहा है या नहीं।
*जिन महिलाओं का आकार बड़ा होता है स्तनों गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।
*एक से अधिक गर्भधारण से ब्रेस्ट फीडिंग के बावजूद शिथिलता का खतरा बढ़ जाता है।
*धूम्रपान स्तनों के ढीलेपन में योगदान देता है क्योंकि निकोटीन इलास्टिन (एक प्रोटीन जो त्वचा की लोच बनाए रखता है और त्वचा को खिंचाव और ठीक होने में मदद करता है) को तोड़ता है।
*अन्य कारणों में उम्र बढ़ना, कोलेजन की कमी, एस्ट्रोजन की कमी, सूर्य के अधिक संपर्क, बीएमआई में वृद्धि और तेजी से वजन कम होना शामिल हैं।

डॉ नादिर ने कहा, “तो, थोड़ा सा शिथिलता अपरिहार्य है, लेकिन गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान इष्टतम स्तन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, कुछ सुझावों का पालन करना उपयोगी साबित हो सकता है।”

टिप्स

*गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव का प्रतिकार करने और समर्थन प्रदान करने के लिए सही ढंग से फिटिंग, सपोर्टिंग ब्रा महत्वपूर्ण है। स्तन के आकार में वृद्धि सहायक स्नायुबंधन को तनाव दे सकती है। बच्चे को दूध छुड़ाने के बाद, स्तनों का द्रव्यमान और आकार कम हो जाता है। ब्रेस्ट के आकार को बनाए रखने के लिए अच्छी फिटिंग वाली ब्रा उपयोगी होती है।
*स्वस्थ वजन बनाए रखें: बच्चे के जन्म के बाद धीमी गति से वजन घटाने से शरीर को अनुकूलन करने में मदद मिलती है। प्रति सप्ताह आधा किलो वजन कम करना पर्याप्त है।
*पर्याप्त प्रोटीन के साथ एक संतुलित आहार खाने से स्वस्थ कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।
*फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ त्वचा को डिटॉक्स करने और अखंडता और उपस्थिति को बनाए रखने में मदद करते हैं।
* एस्ट्रोजन उत्पादन को बढ़ावा दें: स्तनों की मात्रा बनाए रखने के लिए सोया, अलसी, टोफू और फाइटोएस्ट्रोजेन युक्त अन्य खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।
* नियमित रूप से स्तन की मालिश करने से रक्त प्रवाह और कोशिकीय विकास में वृद्धि होती है।
* हाइड्रेटेड रहें: प्रति दिन 2-3 लीटर पानी पिएं। हाइड्रेशन आपकी त्वचा को स्वस्थ और मोटा रखता है।
* चाय, कॉफी, वातित पेय और शराब जैसे निर्जलित पेय पदार्थों को सीमित करें।
* सूरज की यूवी किरणों से खुद को बचाएं: अपनी त्वचा की सुरक्षा और त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए उच्च सुरक्षा वाला सनस्क्रीन पहनें।
* अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज और एक्सफोलिएट करें।
*नियमित शामिल करें शारीरिक गतिविधि. अपने व्यायाम की दिनचर्या में चेस्ट प्रेस, पुश अप्स और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल करने पर विचार करें।
*अच्छी मुद्रा का अभ्यास करें।
* अपने बच्चे को धीरे-धीरे छुड़ाएं।

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