ऑक्सीडेटिव तनाव के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है – द न्यू इंडियन एक्सप्रेस

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एक्सप्रेस समाचार सेवा

नया युग, नई शर्तें। यदि आप तनाव से परिचित हैं, तो यहां एक और योजक आता है: ऑक्सीडेटिव तनाव (ओएस)। प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (मुक्त कण) और एंटीऑक्सीडेंट रक्षा के उत्पादन के बीच असंतुलन के रूप में वर्णित, यह हमारे शरीर में राजा के आकार की क्षति को बढ़ाता है। इसके प्रभाव को कई कारक ला सकते हैं: पर्यावरण प्रदूषण, खराब आहार, धूम्रपान, अत्यधिक शराब आदि। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से व्यवस्थित करने के लिए अपने आप को ओएस के साथ संरेखित करें।

कोच्चि स्थित डॉ कुमार पणिक्कर गोपकुमार, वैज्ञानिक द लाइफकार्ट.इन, नाजुक अंतर को प्रभावी ढंग से चित्रित करता है। “ऑक्सीडेटिव तनाव एक रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण होता है। मुक्त कण इसके गठन के लिए जिम्मेदार हैं। अनावेशित अणु स्वतः ही मंद हो जाते हैं क्योंकि उनके पास एक अयुग्मित संयोजकता इलेक्ट्रॉन होता है। मुक्त कणों से जुड़ी रासायनिक प्रतिक्रियाओं के परिणामस्वरूप हमारे शरीर के अंदर ऐसे रसायनों का उत्पादन हो सकता है जो हमारे लिए विषाक्त हैं, ”वे कहते हैं।

“प्रभाव का मुकाबला करने के लिए, हमारा शरीर एंटीऑक्सिडेंट पैदा करता है, जिसे मुक्त कट्टरपंथी मैला ढोने वाले भी कहा जाता है, जैसे विटामिन डी और स्क्वैलिन। लेकिन ये अक्सर प्रबल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऑक्सीडेटिव तनाव होता है: यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों (मुक्त कण) और एंटीऑक्सीडेंट रक्षा के गठन के बीच संतुलन में एक गड़बड़ी है। ओजोन, या कीटनाशकों और कीटनाशकों के संपर्क में आने जैसे कुछ अतिरिक्त कारक हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव की घटना को बढ़ा सकते हैं। जब इस प्रकार का तनाव होता है, तो यह न केवल त्वचा की, बल्कि आंतरिक अंगों की भी कोशिका में टूट-फूट का कारण बनता है, जिससे शरीर तनाव की स्थिति में आ जाता है।

“ऑक्सीडेटिव तनाव का प्रभाव शुष्क त्वचा, हाइपरपिग्मेंटेशन, धब्बेदार त्वचा, समय से पहले बुढ़ापा के रूप में दर्ज होता है। तनाव में डालने पर शरीर में पहली प्रतिरक्षा बाधा होने के कारण त्वचा तुरंत प्रारंभिक सूजन को अनुक्रमित कर देगी। ऑक्सीडेटिव तनाव को लाइकोपीन, करक्यूमिन, अल्फा-लिपोइक एसिड, यूबिकिनोन, विटामिन सी, विटामिन ई के साथ मौखिक एंटीऑक्सिडेंट द्वारा संपर्क किया जा सकता है,” कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ डॉ चित्रा वी आनंद, संस्थापक, कोस्मोडर्मा क्लीनिक और स्किन क्यू, बेंगलुरु बताते हैं। “विटामिन सी और फ़ेडरल लिक एसिड सीरम जैसे सामयिक अनुप्रयोग त्वचा को यूवी विकिरण से होने वाले तनाव से बचाते हैं।” अन्य बताने वाले संकेतों में थकान, स्मृति हानि, मस्तिष्क कोहरा, मांसपेशियों या जोड़ों में परेशानी और झुर्रियाँ शामिल हैं।

एक फ्रेशर प्रोफाइल बनाने की सोच रहे हैं? चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को काट दें। “वसा ऑक्सीकरण मुक्त कण पैदा करता है, जो 200 से अधिक वाष्पशील कार्बोनिल रसायनों का उत्पादन करता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं,” गोपाकुमार कहते हैं, “हरी सब्जियां, गाजर, टमाटर, अखरोट और आड़ू खाएं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट उत्पादन में सहायता करते हैं। एक मुक्त कट्टरपंथी मेहतर, स्क्वालीन का सेवन बढ़ाएँ। इसका एक प्रतिशत तक जैतून के तेल में पाया जाता है। यह गहरे समुद्र में शार्क के जिगर के तेल में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, और चावल की भूसी और वनस्पति तेलों में मामूली स्तर पर पाया जाता है।”

सही से करो
शारीरिक और मानसिक विश्राम के लिए समय निकालें। नियमित सैर, प्रकृति में बिताया गया समय और ध्यान मदद करते हैं।
एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने के लिए पर्याप्त नींद लें। रात के समय द्वि घातुमान देखना छोड़ें।
अधिक खाने से फ्री रेडिकल उत्पादन बढ़ता है। दिन भर में मध्यम भोजन करें।
जमे हुए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर रहें। जैविक भोजन का विकल्प चुनें।

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